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MBA Marketing Course Details In Hindi | MBA Marketing क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों, आज के लेख में बात करेंगे MBA Marketing Course Details In Hindi, MBA Marketing क्या होता है?, क्या आप मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं? क्या आप MBA मार्केटिंग कोर्स करने का सोच रहे हैं अगर हाँ, और आप MBA मार्केटिंग कोर्स विवरण की तलाश में हैं तो बिलकुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि इस लेख में हम MBA मार्केटिंग कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें, तो आइए जानते हैं: MBA Marketing Course Details In Hindi

MBA Marketing Course Details In Hindi

विषयों की सूची

MBA मार्केटिंग क्या है?

MBA मार्केटिंग 2 वर्षीय स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स है, जो मार्केटिंग, उपभोक्ता मनोविज्ञान, व्यवहार अध्ययन और उत्पाद की बिक्री बढ़ाने की बारीकियों को समझने से संबंधित है। यह कोर्स उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो कुशल, निर्णायक और रणनीतिक हैं। MBA मार्केटिंग MBA की शीर्ष विशेषज्ञताओं में से एक है जो बाजार अनुसंधान, विज्ञापन, ब्रांडिंग और अंतरराष्ट्रीय बाजारों जैसे विषयों पर केंद्रित है।

MBA Marketing Course Details In Hindi

कोर्स का नाम एमबीए सेल्स एंड मार्केटिंग
कोर्स स्तर पोस्ट ग्रेजुएशन
अध्ययन के तरीके पूर्णकालिक, अंशकालिक, ऑनलाइन, दूरी
पाठ्यक्रम की अवधि दो साल
प्रवेश परीक्षा  CAT, MAT, XAT, CMAT, SNAP आदि|
शीर्ष कॉलेज आईआईएम, आईआईटी, इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, एमआईटी स्कूल ऑफ बिजनेस, बालाजी इंस्टीट्यूट ऑफ मॉडर्न मैनेजमेंट
औसत वेतन INR 5 से INR 20 लाख
जॉब प्रोफ़ाइल मार्केटिंग मैनेजर, सेल्स मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख, मार्केट रिसर्च एनालिस्ट आदि।

MBA मार्केटिंग कोर्स के लिए योग्यता क्या है?

MBA मार्केटिंग कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड पर नीचे चर्चा की गई है:

  • उम्मीदवार को प्रवेश पाने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना चाहिए|
  • उम्मीदवार के पास प्रतिशत 50% या समकक्ष CGPA होना चाहिए।
  • विशेष वर्गों के आरक्षित उम्मीदवारों के लिए 5% की छूट है अर्थात पास प्रतिशत कम से कम 45% अंक होना अनिवार्य है|
  • कुछ कॉलेज ऐसे भी जो अंतिम वर्ष के छात्रों को आवेदन करने की अनुमति देते हैं, बशर्ते वे प्रधान अध्यापक से अनापत्ति प्रमाण पत्र जमा करें।
  • IIM जैसे कुछ कॉलेज हैं जो 60% और उससे अधिक के उच्च योग्यता अंकों पर विचार करते हैं।

MBA मार्केटिंग कोर्स फीस कितनी होती है?

MBA मार्केटिंग कोर्स फीस एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में अलग हो सकता है। MBA मार्केटिंग कोर्स फीस सरकारी संस्थानों की तुलना में निजी संस्थानों में फीस अधिक होती है। इस कोर्स के लिए सामान्य फीस 7 से 20 लाख रूपये तक प्रतिवर्ष होता है। कुछ कॉलेजों द्वारा ली जाने वाली शुल्क संरचना नीचे सूचीबद्ध है:

कॉलेज का नाम  फीस (प्रतिवर्ष)
SPJIMR 16 लाख रु.
IMT 2.04 लाख रु.
जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सर्विस  8 लाख रु.
एनएल डालमिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च  8.7 लाख रु.
NIILM प्रबंधन अध्ययन केंद्र  5.5 लाख रु.

MBA मार्केटिंग के लिए प्रवेश कैसे प्राप्त करें?

MBA का पीछा करते समय उम्मीदवारों की MBA मार्केटिंग विशेषज्ञता के अनुसार प्रवेश प्रक्रिया में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं होता है। MBA मार्केटिंग प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह पात्रता मानदंड पर निर्भर करती है, जो संस्थान के कोर्स के आधार पर अलग होती है जो आवेदक द्वारा पूरी की जानी चाहिए। MBA मार्केटिंग कोर्स के लिए मेरिट कोटा के तहत उम्मीदवार की प्रवेश प्रक्रिया ग्रेजुएट के अलावा सामान्य प्रवेश परीक्षा में प्रदर्शन पर भी निर्भर करती है। 

MBA मार्केटिंग प्रवेश परीक्षा क्या है?

MBA मार्केटिंग कोर्स में प्रवेश पाने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रीय और विश्वविद्यालय दोनों ही स्तरों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। MBA मार्केटिंग के उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पाने के कुछ शीर्ष प्रवेश परीक्षाओं की सूची नीचे दी गई है:

  • ATMA
  • CAT
  • CMAT
  • GMAT
  • NMAT
  • SNAP
  • XAT

MBA मार्केटिंग कोर्स के प्रकार

MBA कोर्स उन लोगों के लिए है जो जमीन से मार्केटिंग के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं। MBA मार्केटिंग कोर्स के 3 प्रकार हैं पूर्णकालिक MBA मार्केटिंग, अंशकालिक MBA मार्केटिंग और दूरस्थ MBA मार्केटिंग। नीचे तीनों प्रकार के MBA मार्केटिंग कोर्स के बारे में चर्चा की गई है:

पूर्णकालिक एमबीए मार्केटिंग (Full-Time MBA Marketing)

पूर्णकालिक MBA मार्केटिंग कोर्स की अवधि 2 वर्ष है, और छात्रों को इस कक्षाओं में हिस्सा जरूर लेना चाहिए, काम जमा करना चाहिए और कैंपस में परीक्षा भी देनी चाहिए। पूर्णकालिक MBA मार्केटिंग प्रोग्राम में छात्रों को अपने दोस्तों और व्याख्याताओं के साथ सीधे जुड़कर जोखिम, अनुभव और मार्केटिंग से संबंधित जानकारी प्राप्त होगा।

अंशकालिक एमबीए मार्केटिंग (Part-Time MBA Marketing)

छात्र अंशकालिक MBA मार्केटिंग प्रोग्राम को 3 साल में और अपनी गति से पूरा कर सकते हैं। यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो अपने संगठनों के लिए काम करना बरकरार रखना चाहते हैं और साथ में MBA मार्केटिंग का कोर्स भी करना चाहते हैं। भारत में कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय इस कार्यक्रम की पेशकश करते हैं।

डिस्टेंस एमबीए मार्केटिंग (Distance MBA Marketing)

भारत देश में UGC और DEB डिस्टेंस MBA मार्केटिंग प्रोग्राम को स्वीकार करते हैं। गवर्नमेंट या निजी क्षेत्र के पदों के लिए उन्हें एक मानक MBA के समान माना जाता है। कोर्स की अवधि कॉलेज के आधार पर 1 से 2 साल होती है और यह उन लोगों के लिए सबसे बेहतर है जो पूर्णकालिक MBA मार्केटिंग कोर्स में निरंतर शामिल नहीं हो सकते हैं| 

MBA मार्केटिंग और सेल्स, एमबीए मार्केटिंग और फाइनेंस, एमबीए मार्केटिंग मैनेजमेंट शीर्ष दोहरी विशेषज्ञता या संबंधित कोर्स हैं जो आप एक पारंपरिक एमबीए मार्केटिंग प्रोग्राम के अलावा अपना सकते हैं।

एमबीए मार्केटिंग एंड सेल्स (MBA Marketing and Sales)

MBA मार्केटिंग एंड सेल्स 2 साल का स्नातकोत्तर प्रोग्राम है जिसे मार्केटिंग और सेल्स टैक्टिक्स के बारे में रुचि रखने वाले के लिए डिजाइन किया गया है। यह कोर्स मुख्य रूप से मार्केटिंग डोमेन के बिक्री क्षेत्र पर केंद्रित है। इस कोर्स की बेहतर जानकारी के लिए सेल्स की कुछ महत्वपूर्ण जानकारी होना अनिवार्य है|

  • योग्यता MBA मार्केटिंग कोर्स के समान ही होती हैं लेकिन इस कोर्स में कुछ कॉलेज 4 साल तक के कार्य अनुभव उम्मीदवार को स्वीकार करते हैं|
  • औसत कोर्स फीस 50 हजार से 8.5 लाख रूपये प्रति वर्ष है|
  • भारत में इस कार्यक्रम की पेशकश करने वाले शीर्ष कॉलेज एमिटी विश्वविद्यालय, आईटीएम ग्वालियर और जीवाजी विश्वविद्यालय हैं।

एमबीए मार्केटिंग एंड फाइनेंस (MBA Marketing and Finance)

MBA मार्केटिंग एंड फाइनेंस उन लोगों के लिए 2 साल का स्नातकोत्तर प्रोग्राम है जो मार्केटिंग और फाइनेंस दोनों ही क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करना चाहते हैं। यह कोर्स दोनों क्षेत्रों का मिश्रण है और ज्ञान प्रदान करता है कि किस प्रकार से दो क्षेत्र आपस में जुड़े हुए हैं और एक संगठन के फायदे के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • योग्यता मानदंड MBA मार्केटिंग कोर्स के समान हैं लेकिन इस कोर्स में कुच्छ कॉलेज 2 साल तक के कार्य अनुभव की मांग करते हैं।
  • औसत कार्यक्रम फीस 1.5 से 7.5 लाख प्रतिवर्ष है।
  • इस कार्यक्रम की पेशकश करने वाले शीर्ष कॉलेज आईएमटी गाजियाबाद, आईएमएस, क्राइस्ट विश्वविद्यालय और जैन विश्वविद्यालय हैं।

एमबीए मार्केटिंग मैनेजमेंट (MBA Marketing Management)

MBA मार्केटिंग मैनेजमेंट 2 साल का स्नातकोत्तर प्रोग्राम है और यह उन लोगों के लिए है, जो मार्केटिंग ऑपरेशंस को संचालन करने के अलावा मार्केटिंग रिसोर्सेज को मैनेज करना सीखना चाहते हैं। इस कोर्स में कामयाब होने के लिए उम्मीदवारों को डोमेन में गहराई तक जाने के लिए तैयार रहना चाहिए।

  • योग्यता मानदंड MBA मार्केटिंग कोर्स के समान ही होता है, लेकिन इस कोर्स में कई कॉलेज 4 साल तक के कार्य अनुभव की मांग करते हैं।
  • इस कोर्स के लिए औसत कार्यक्रम फीस 2 से 8 लाख प्रति वर्ष है।
  • इस कार्यक्रम की पेशकश करने वाले कुछ सर्वश्रेष्ठ कॉलेज केजे सोमैया, टीएपीएमआई, आईएमटी और आईएमआई आदि हैं।

 MBA मार्केटिंग कोर्स सिलेबस

MBA मार्केटिंग सिलेबस को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है जो छात्रों को मार्केटिंग के लिए सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने में मदद करता है। यह स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स छात्रों को उनके संचार कौशल को समझने में मदद करता है, जो विमानन क्षेत्र में महत्वपूर्ण है। सेमेस्टर-वार MBA मार्केटिंग विषय तालिका में नीचे सूचीबद्ध हैं। 

सेमेस्टर I सेमेस्टर II
प्रबंधन अवधारणाओं लागत और प्रबंधन लेखा
व्यापारिक वातावरण विपणन प्रबंधन
प्रबंधन में मात्रात्मक तकनीक उपभोक्ता व्यवहार
प्रबंधकीय अर्थशास्त्र उत्पादन और संचालन प्रबंधन
सांख्यिकीय विश्लेषण और संचालन अनुसंधान विज्ञापन प्रबंधन
प्रबंधकीय संचार मानव संसाधन प्रबंधन
वित्तीय प्रबंधन लेखा और प्रबंधकीय निर्णय
सेमेस्टर III सेमेस्टर IV
रणनीतिक प्रबंधन प्रबंधन सूचना प्रणाली
उद्यमिता विकास उत्पाद और ब्रांड प्रबंधन
अंतरराष्ट्रीय व्यापार बिक्री और वितरण प्रबंधन
औद्योगिक विपणन एकीकृत विपणन संचार
खुदरा प्रबंधन रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन
ई-कॉमर्स सम्पूर्ण गुणवत्ता प्रबंधन
सेवा विपणन और सीआरएम प्रबंधन नियंत्रण प्रणाली

MBA मार्केटिंग कोर्स के विषय

MBA मार्केटिंग विषयों को इस प्रकार से संरचित किया जाता है ताकि सभी पढ़ने वाले को मार्केटिंग और प्रबंधन का सबसे बेहतर जानकारी प्राप्त हो सके। MBA मार्केटिंग के लिए कुछ बेहतरीन किताबें उपलब्ध हैं जो निम्नलिखित विषयों को पूरा करती हैं।

MBA मार्केटिंग मुख्य विषय MBA मार्केटिंग वैकल्पिक विषय
प्रबंधन अवधारणाओं विज्ञापन प्रबंधन
प्रबंधन सूचना प्रणाली अंतरराष्ट्रीय विपणन
विपणन प्रबंधन व्यापार विपणन संचालन
लेखा और प्रबंधकीय निर्णय नए उत्पाद विकास और विपणन
रणनीतिक प्रबंधन एकीकृत विपणन संचार
मानव संसाधन प्रबंधन सेल्सफोर्स प्रबंधन
व्यापारिक वातावरण विपणन अनुसंधान

भारत में शीर्ष MBA मार्केटिंग कॉलेज

भारत देश विश्व के सर्वश्रेष्ठ MBA स्कूलों का घर है। यहाँ सभी छात्रों के पास अपनी पसंद के अनुसार बेहतरीन MBA मार्केटिंग कोर्स चुनने के कई सारे विकल्प हैं। निम्नलिखित भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय हैं जो MBA मार्केटिंग प्रोग्राम प्रदान करते हैं| NIRF रैंकिंग के अनुसार भारत में शीर्ष MBA मार्केटिंग कॉलेज नीचे सूचीबद्ध हैं:

NIRF Ranking कॉलेज का नाम
1 SPJIMR, मुंबई
2 आईएमटी नागपुर
3 एक्सआईएसएस रांची
4 एनएल डालमिया, मुंबई
5 एनआईआईएलएम दिल्ली
6 KSOM, भुबनेश्वर
7 मिटसोब
8 जेबीआईएमएस मुंबई
9 आईआईएम बैंगलोर
10 एसआईबीएम बैंगलोर

MBA उच्च शिक्षा के लिए मार्केटिंग का दायरा 

MBA कोर्स पूरा करने के बाद एक उम्मीदवार अपने CV को मजबूत करने और अपने कॉर्पोरेट जगत की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए अलग-अलग विशेषज्ञता कोर्स का अनुसरण कर सकते हैं। कुछ लोकप्रिय कोर्स नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • CFA
  • FRM
  • CISA
  • CRMA
  • CPIM
  • Second MBA from an international business school

MBA मार्केटिंग के बाद करियर विकल्प

मार्केटिंग में MBA करने के वाले उम्मीदवारों के लिए कई सारे करियर विकल्प उपलब्ध हैं। वैश्विक स्तर पर कंपनियां ऐसे व्यक्तियों की तलाश कर रही हैं, जिन्होंने मार्केटिंग में MBA पूरा कर लिया है। एक विपणन प्रमुख या एक व्यक्ति जो विभिन्न विपणन घटनाक्रमों की देखभाल करता है, वह एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत हर संगठन को होती है – विपणन गतिविधियाँ जैसे प्रचार, विज्ञापन, बिक्री, मीडिया, मनोरंजन और कई अन्य गतिविधियाँ। भारत में MBA मार्केटिंग अत्यधिक लोकप्रिय है और अच्छे करियर विकास को बढ़ावा देता है|

शीर्ष भर्ती कंपनियां:

  • मैकिन्से
  • पेप्सीको
  • गूगल
  • नाइके
  • जॉनसन एंड जॉनसन, और 
  • फेसबुक
  • जेपी मॉर्गन
  • माइक्रोसॉफ्ट

MBA मार्केटिंग कोर्स के बाद वेतन 

एक उम्मीदवार MBA मार्केटिंग पूरी करने के बाद जो औसत वेतन अर्जित करता है वह कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे कि कंपनी की नीति, उम्मीदवारों की क्षमता, उम्मीदवारों का ज्ञान और विशेषज्ञता और बहुत कुछ। निजी कंपनियों या संस्थानों की तुलना में सरकारी कंपनियां या संस्थान अधिक भुगतान करते हैं। औसत वेतन 3 से 10 लाख रूपये तक प्रति वर्ष होता है। 

जॉब प्रोफ़ाइल न्यूनतम वेतन (प्रति वर्ष) उच्चतम वेतन (प्रति वर्ष)
व्यवसाय विकास कार्यकारी  1.74 लाख रु.  5.57 लाख रु.
विपणन प्रबंधक  2.91 लाख रु.  20 लाख रु.
मीडिया प्लानर  2.33 लाख रु.  8.4 लाख रु.
बिक्री प्रबंधक  2.45 लाख रु.  10 लाख रु.
उत्पाद प्रबंधक  8.84 लाख रु.  15 लाख रु.
संपत्ति प्रबंधक  2.59 लाख रु.  10 लाख रु.
डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर  3.2 लाख रु.  15 लाख रु.

 

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FAQ:

प्रश्न: मैंने अपना BA पूरा कर लिया है क्या मैं सेल्स और मार्केटिंग में MBA कर सकता हूँ?

उत्तर: हां, बीए या किसी अन्य स्नातक की डिग्री को न्यूनतम 50% अंकों के साथ पूरा करने के बाद कोई भी बिक्री और विपणन में एमबीए कर सकता है। बिक्री और विपणन में एमबीए करने या एमबीए के किसी अन्य विशेषज्ञता को पूरा करने के इच्छुक व्यक्ति को अपना स्नातक पूरा करने की आवश्यकता है और कैट, जीमैट, एक्सएटी, स्नैप, एमएटी, आदि जैसे किसी भी प्रबंधन प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। 

प्रश्न: बिक्री और विपणन में MBA के लिए कोर्स फीस क्या है?

उत्तर: बिक्री और विपणन में MBA की औसत फीस संस्थान के आधार पर प्रति वर्ष 7 – 28 लाख रुपये के बीच हो सकती है। भारत के शीर्ष MBA कॉलेजों में MBA इन सेल्स एंड मार्केटिंग सहित किसी भी विशेषज्ञता के साथ MBA कोर्स की औसत फीस प्रति वर्ष 23 – 30 लाख रुपये के बीच हो सकती है, चाहे वे निजी हों या सरकारी।

प्रश्न: क्या मार्केटिंग में MBA का अच्छा स्कोप है?

उत्तर: एक मार्केटिंग MBA में रोजगार के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला होती है और दुनिया भर में प्रतिष्ठित व्यवसायों में प्रबंधकीय और कार्यकारी भूमिकाएं हो सकती हैं। मार्केटिंग में MBA सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद उम्मीदवार ब्रांड मैनेजर, प्रोडक्ट मैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख, सेल्स मैनेजर आदि के रूप में करियर बना सकते हैं।

प्रश्न: MBA मार्केटिंग के स्नातकों को कौन सी कंपनियां नियुक्त करती हैं?

उत्तर: कई राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं जो मार्केटिंग में MBA के साथ स्नातकों को नियुक्त करती हैं। मार्केटिंग ग्रेजुएट्स में MBA हायर करने वाले कुछ टॉप रिक्रूटर्स नीचे सूचीबद्ध हैं: अमेज़ॅन ऐप्पल बैन एंड कंपनी बीसीजी सिटीग्रुप डेलॉइट फेसबुक गोल्डमैन सैक्स जेपी मॉर्गन मैकिन्से माइक्रोसॉफ्ट मॉर्गन स्टेनली वॉल्ट डिज़नी|

प्रश्न: मार्केटिंग में MBA के लिए औसत वेतन क्या है?

उत्तर: मार्केटिंग में MBA के लिए औसत वेतन 5 – 10 LPA है।

FINAL ANALYSIS:

इस लेख में हमने जाना MBA Marketing Course Details In Hindi, MBA Marketing क्या होता है?, आशा करता हूँ इस लेख को पढ़ने के बाद MBA मार्केटिंग कोर्स के बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी| अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं| इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

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